नरेंद्र मोदी का जन्मदिन और उपलब्धियां

 भारत 17 सितंबर को अपने सबसे प्रसिद्ध नेताओं में से एक, नरेंद्र मोदी की जन्मतिथि मनाने के लिए एक साथ आता है। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का प्रभाव देश के राजनीतिक परिदृश्य पर हमेशा के लिए अंकित हो गया है। यह ब्लॉग भारत के लिए उनकी कुछ महान उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा अपने समय के दौरान की गई प्रगति और सुधारों को प्रकाश  डालने का का प्रयास करता है।




 नरेंद्र मोदी के 10 ऐसे कार्य जो भारत देश को महान बनाकर सफलता की ओर ले गया : 


1. आर्थिक सुधार


आर्थिक बदलावों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान उनकी सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक रही है। "मेक इन इंडिया" और "स्टार्टअप इंडिया" जैसी पहल ने पूरे देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा दिया है। व्यवसाय संचालन को सरल बनाने पर उनकी सरकार के जोर के परिणामस्वरूप भारत की अर्थव्यवस्था में वृद्धि हुई है।



2. स्वच्छ भारत अभियान

 पूरे देश में स्वच्छता और साफ-सफाई बढ़ाने के लिए, मोदी ने 2014 में स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। अच्छी स्वच्छता को बढ़ावा देने के अलावा, इस प्रयास ने लाखों शौचालय और अपशिष्ट निपटान सुविधाओं का निर्माण करके भारत के शहरी और ग्रामीण परिदृश्य को बदल दिया। .




3. डिजिटल इंडिया

 नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान का लक्ष्य सरकारी सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच बढ़ाना था। आधार, यूपीआई को अपनाने और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के कारण अब लाखों भारतीयों की वित्तीय समावेशन तक पहुंच आसान हो गई है।



4. Infrastructure Development ( बुनियादी ढांचे का विकास) : 


बुनियादी ढांचे के विकास को नरेंद्र मोदी प्रशासन से पर्याप्त धन मिला है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) और भारतमाला परियोजना जैसी पहलों की बदौलत दूरदराज के इलाकों को मुख्यधारा के करीब लाया गया है, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।





5. अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति (International Diplomacy ): 



 विदेशी कूटनीति में मोदी के सक्रिय दृष्टिकोण की बदौलत भारत की स्थिति में सुधार हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय नेताओं के साथ बातचीत और रणनीतिक साझेदारी के गठन के परिणामस्वरूप वैश्विक मंच पर भारत का प्रभाव बढ़ा है।




6. जनधन योजना जन धन योजना : 



उन लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के इरादे से बनाई गई थी जिनके पास बैंकिंग सुविधा नहीं है। वंचितों और गरीबों के लिए वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करने के लिए इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लाखों बैंक खाते खोले गए।



7. COVID-19 Response : 




सीओवीआईडी -19 के प्रकोप के दौरान, मोदी का प्रशासन नागरिकों के लिए सुरक्षा उपाय करने के लिए तेजी से आगे बढ़ा। विश्व के इतिहास में सबसे बड़े टीकाकरण वितरण अभियानों में से एक "आत्मनिर्भर भारत अभियान" कार्यक्रम का हिस्सा था, जिसने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया। और प्रधान मंत्री मोदी के बहुत सारे अच्छे काम है जो बताना संभव नही है ! 



 नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और योगदान को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत उनके जन्मदिन और प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल का जश्न मना रहा है। हालाँकि उनके कार्यकाल के दौरान कठिनाइयाँ और घोटाले हुए हैं, लेकिन भारत के आर्थिक, सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय कद को सुधारने के प्रति उनके समर्पण पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। यह अनुमान है कि उनका नेतृत्व भविष्य में भारत को धन और उन्नति की ओर मार्गदर्शन करता रहेगा। भारतवासी को सौभाग्य से ऐसे मार्गदर्शक मिले है । नरेंद्र मोदी का नाम भारत में याद रखा जायेगा  ||

Again ...

आपको जन्मदिन की बधाई, श्री मोदी जी ! 

Comments

Popular posts from this blog

short notes

Is PW module is sufficient for jee/Neet preparation