IIT JEE Exam: ये हैं देश के सबसे कम उम्र के IITian, खेलने-कूदने की उम्र में क्रैक किया JEE

 IIT JEE Exam: इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले हर स्‍टूडेंट का सपना होता है कि उसका एडमिशन आईआईटी में हो जाए. हर साल लाखों स्टूडेंट्स जेईई परीक्षा देते हैं. यह दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा है. कई बार होशियार स्टूडेंट्स भी अपने पहले अटेंप्ट में इसे पास नहीं कर पाते हैं. वहीं, हमारे पास कुछ ऐसे होनहार छात्रों के भी उदाहरण हैं, जिन्होंने महज 13-15 साल की उम्र में जेईई एग्जाम पास कर लिया (Young Age IItians). पढ़िए ऐसे ही कुछ जीनियस स्टूडेंट्स की सक्सेस स्टोरी.





IIT JEE Exam: आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा देना जरूरी है. यह दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा है. लाखों उम्मीदवार और कठिन स्तर होने की वजह से इसे सबसे चैलेंजिंग परीक्षाओं में गिना जाता है. कई स्टूडेंट्स छठी-7वीं से इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं, जेईई कोचिंग के लिए कोई कोटा की राह पकड़ लेता है तो कोई एक-दो साल का गैप लेकर परीक्षा देता है. वहीं, देश में कुछ ऐसे होनहार बच्चे भी हैं, जिन्होंने 13-14 साल की उम्र में जेईई परीक्षा पास कर ली (Young Age IItians).




Satyam Kumar

Satyam Kumar IITian: सत्यम कुमार बिहार के बखोरापुर गांव के रहने वाले हैं. उनकी उपलब्धियों को किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा सकता है. उन्होंने साल 2011 में सिर्फ 12 साल की उम्र में जेईई परीक्षा दी थी. उसमें उन्हें 8137वीं रैंक मिली थी. सत्यम इस रैंक से असंतुष्ट थे. फिर वह बेहतर तैयारी के लिए कोटा चले गए थे. 2012 में आईआईटी जेईई परीक्षा के दूसरे अटेंप्ट में उन्होंने 679वीं रैंक हासिल की थी. 13 साल की उम्र में उन्होंने आईआईटी कानपुर में एडमिशन ले लिया था.





Sahal Kaushik

Sahal Kaushik IIT: सत्यम कुमार से पहले Youngest IITian का रिकॉर्ड दिल्ली के सहल कौशिक के नाम पर दर्ज था. सहल ने सिर्फ 14 साल की उम्र में यह चैलेंजिंग परीक्षा पास कर ली थी. 2010 में हुई आईआईटी जेईई परीक्षा में उनकी ऑल इंडिया रैंक 33 थी (Sahal Kaushik Rank). सहल ने आईआईटी कानपुर से एमएससी फिजिक्स इंटीग्रेटेड कोर्स की पढ़ाई की थी. यह 5 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है.





Shivanand Tiwari 


Shivanand Tiwari IIT: शिवानंद तिवारी बिहार के रोहतास जिले के धरमपुरा गांव के रहने वाले हैं. इनका नाम भी आईआईटी में एडमिशन लेने वाले सबसे युवा स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल है (Youngest IITian). शिवानंद तिवारी ने सिर्फ 14 साल की उम्र में 2014 की जेईई परीक्षा में 2587वीं रैंक हासिल की थी. इन्होंने आईआईटी कानपुर के BS इन फिजिक्स प्रोग्राम में एडमिशन लिया था (IIT Kanpur Courses).





Shivam Kumar



Shivam Kumar IIT: बिहार के बखोरापुर गांव के शिवम कुमार भी अपने भाई सत्यम कुमार की तरह पढ़ाई में होशियार हैं. शिवम ने साल 2018 में 15 साल की उम्र में आईआईटी जेईई परीक्षा पास कर ली थी. इस इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में उन्होंने 383वीं रैंक हासिल की थी (Most Difficult Engineering Entrance Exam). 2018 में आईआईटी जेईई परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स में सबसे कम उम्र शिवम कुमार की ही थी






Abhay Agarwal


Abhay Agarwal IIT: अभय अग्रवाल उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाले हैं. उनका नाम भी सबसे कम उम्र में आईआईटी परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स में लिया जाता है. उन्होंने 2017 में आईआईटी जेईई परीक्षा पास की थी (IIT JEE Exam). तब उनकी उम्र सिर्फ 15 साल थी. उनकी ऑल इंडिया रैंक 2467 थी. उन्होंने वाराणसी में स्थित आईआईटी-बीएचयू (IIT BHU Admission) में एडमिशन लिया था.



......

Comments

Popular posts from this blog

short notes

Is PW module is sufficient for jee/Neet preparation